Skip to content

स्वतंत्र वीर सावरकर

  • by
आचार्य श्री के आर मनोज जी (संस्थापक एवं निदेशक, आर्ष विद्या समाजम्) फिल्म “स्वतंत्र वीर सावरकर” पर लिखते हैं-
मैंने “आर्ष विद्या समाजम्” के समस्त पूर्णकालिक कार्यकर्ताओं और छात्रों के साथ फिल्म “स्वतंत्र वीर सावरकर” देखी। यह उन सभी लोगों के लिए एक अद्भुत और आवश्यक रूप से देखी जाने वाली फिल्म है जो भारत का सच्चा इतिहास जानना चाहते हैं।
आनंद पंडित, सैम खान, योगेश राहर और संदीप सिंह ने इस फिल्म का निर्माण कर अपने नेक इरादों और राष्ट्रवाद का प्रदर्शन किया है।
कहानी और पटकथा उत्कर्ष नैथानी ने बहुत खूबसूरती से लिखी है।
लेकिन इस फिल्म को रणदीप हुडा की फिल्म के रूप में वर्णित करना सर्वाधिक उचित है। कहानी, पटकथा और संवादों का सह-लेखन, फिल्म का सह-निर्माता, शानदार निर्देशन और फिल्म में सावरकर के किरदार को जीवंत करके रणदीप हुडा ने बॉलीवुड में एक नया इतिहास रचा है। उनका अभिनय राष्ट्रीय पुरस्कार के योग्य है। फिल्म के अन्य सभी कलाकारों और क्रू को भी बधाई।
मैं इस फिल्म को वीर सावरकर को श्रद्धांजलि और हमने उनके साथ जो गल्तियां की हैं; उनका प्रायश्चित मानना चाहूंगा। उन पर विदेशियों और भारतीयों ने समान रूप से क्रूर हमला किया। आज भी कुछ लोग इस वीर देशभक्त के विरुद्ध बड़े अक्षम्य अपराध कर रहे हैं।
सावरकर – एक विवादास्पद नायक
सावरकर हमेशा एक विवादास्पद व्यक्ति रहे हैं। वे लोगों के विचारों और बहसों में न केवल अपने जीवनकाल के दौरान, बल्कि अपनी मृत्यु के 58 साल बाद भी, किसी के लिए नायक और किसी के लिए खलनायक के रूप में मौजूद हैं। लोगों का एक खास वर्ग उनके योगदान को छुपाना और विकृत करना चाहता है। कुछ लोगों ने उन पर आरोप लगाकर और उन्हें बदनाम करके निंदनीय सुख चाहा है। “कायर, चापलूस, माफ़ी मांगने वाला, गांधी का हत्यारा, सांप्रदायिक” – ऐसे आरोप लगाए जाते रहे हैं! हमने उस महान आत्मा को बदले में यही दिया है, जिसने अपना पूरा जीवन अपनी मातृभूमि के लिए समर्पित कर दिया! स्वतंत्र भारत में भी, देश के सबसे महान और सबसे बहादुर देशभक्त के खिलाफ झूठ और जघन्य चरित्र हनन का गोएबल्सियन प्रचार चलाया जा रहा है, जो उन लोगों को भी गुमराह कर रहा है जो सच्चाई जानना चाहते हैं। यह हमारे देश का दुर्भाग्य है!
सावरकर को जानिए:
सावरकर कौन थे? भारत की स्वतंत्रता प्राप्ति में सावरकर के विचार और कार्य कितने प्रभावशाली थे? अपने स्वयं के अलावा, उन व्यक्तियों और आंदोलनों का क्या योगदान है जिन्हें उन्होंने प्रेरित किया और जिन्होंने स्वतंत्रता के संघर्ष को आगे बढ़ाया? भारत को आजादी मिलने के बाद भी, राष्ट्रीय चेतनायुक्त व्यक्तियों के निर्माण में उनका क्या योगदान रहा? ये विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला है जो गहन शोध की मांग करती है। मैं इसे यथासंभव छोटा रखने का प्रयास करूंगा!
श्री विनायक दामोदर सावरकर उर्फ वीर सावरकर, जिन्हें ‘क्रांतिकारियों के राजकुमार’ के रूप में जाना जाता है, एक अद्वितीय व्यक्तित्व थे। उन्होंने एक बेदाग देशभक्त, एक अटल स्वतंत्रता सेनानी एवं भगत सिंह और नेताजी सुभाष चंद्र बोस सहित अनगिनत राष्ट्रवादी विद्रोहियों के लिए प्रेरणा के रूप में दुनिया को अमूल्य योगदान दिया। उन्होंने पेरिस में रूसी क्रांतिकारियों से बम बनाने का फार्मूला सीखा और उसका हिंदी में अनुवाद कर भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों को सिखाया। भारतीय इतिहास का सही आकलन करने वाले पहले राष्ट्रवादी इतिहासकार, दूरदर्शी राजनीतिक रणनीतिकार और मार्गदर्शक, एक व्यावहारिक सामाजिक योद्धा, एक तर्कवादी धार्मिक सुधारक, एक पुनर्जागरण नायक, एक लेखक, एक कवि, एक भाषा सुधारक! वीर सावरकर!! शायद कोई दूसरा बहादुर नेता नहीं है जिसने आजादी से पहले और बाद में भी राष्ट्रवादियों को इतनी गहराई से प्रेरित किया हो। वे राष्ट्रवादी दृष्टिकोण वाले एक इतिहासकार थे, जिन्होंने हमें अतीत से सबक सीखने, भविष्य के लिए रणनीति तैयार करने और वर्तमान की समस्याओं को व्यावहारिक और तर्कसंगत रूप से देखने की सलाह दी। सावरकर एक विद्वान थे जिन्होंने राष्ट्र के पुनरुत्थान में शानदार योगदान दिया। वे पहले राजनीतिक चिंतक थे जिन्होंने हिंदू राष्ट्र की स्पष्ट छवि सामने रखी जिसमें सभी वर्गों को समान रूप से सम्मिलित किया गया था। यह सावरकर ही थे जिन्होंने हिंदू राष्ट्रवाद की अवधारणा को व्यवस्थित रूप से प्रस्तुत किया, जिसे स्वामी विवेकानंद, दयानंद सरस्वती, महर्षि अरविंद और अन्य लोगों ने उभारा था। इसलिए, यह कहा जा सकता है कि एक दार्शनिक के रूप में, वीर सावरकर हिंदू राष्ट्रवाद की अवधारणा के प्रवर्तक हैं, जिसने न केवल हिंदू महासभा बल्कि संघ परिवार के आंदोलनों को भी प्रेरित किया। आज भारत और दुनिया भर में आरएसएस और बीजेपी जैसे संगठनों के प्रभाव से हम सभी परिचित हैं। इन सबके पीछे “सावरकर आभामंडल” का अप्रत्यक्ष योगदान है। वह व्यक्तित्व जिसे न केवल एक बहुआयामी व्यक्तित्व बल्कि एक ‘चमत्कारिक व्यक्तित्व’ के रूप में वर्णित किया गया।
एक क्रांतिकारी के रूप में:
28 मई 1983 को नासिक, महाराष्ट्र में जन्मे विनायक सावरकर, उपनाम ‘तात्या’, ने 15 साल की छोटी उम्र में भारत को ब्रिटिश साम्राज्यवाद से बचाने के लिए मृत्यु तक लड़ने की भयंकर शपथ ली। 1 जनवरी 1901 को 17 वर्ष की आयु में उन्होंने “मित्र मेला” नामक एक गुप्त क्रांतिकारी संगठन का गठन किया। 20 साल की उम्र में उन्होंने मई 1904 में “अभिनव भारत” की स्थापना की। अभिनव भारत एक ऐसा आंदोलन है जिसने भारत और विदेशों में कई क्रांतिकारियों को तैयार किया। अभिनव भारत की गतिविधियों को मजबूत करने के लिए उन्होंने अनेक कष्ट सहे। सावरकर, भारत और विदेशों में यह घोषणा करने वाले पहले व्यक्ति थे कि भारत को बिना शर्त आजादी की जरूरत है। उन्होंने बंगाल विभाजन के विरुद्ध आंदोलन का नेतृत्व किया। वे स्वतंत्रता संग्राम में एक शक्तिशाली हथियार के रूप में स्वदेशी आंदोलन के प्रति लोगों को जागृत करने वाले नेता हैं। वे स्वतंत्रता सेनानी थे जिन्होंने बहादुरीपूर्वक, भारत में पहली बार विदेशी कपड़ों को जलाने का आह्वान किया और इसे अंजाम दिया (नवंबर 1905)। सावरकर पहले छात्र थे जिन्हें भारतीय राष्ट्रवाद के पक्ष में काम करने के कारण ब्रिटिश सरकार की सहायता से चलने वाले कॉलेज छात्रावास से निष्कासित कर दिया गया था। फर्ग्यूसन कॉलेज के अधिकारियों ने उन पर 10 रुपये का जुर्माना लगाया और उन्हें हॉस्टल से निकाल दिया। फिर भी, उन्होंने अपनी पढ़ाई जारी रखी और प्रथम श्रेणी से स्नातक की उपाधि प्राप्त की।
बम्बई में कानून की पढ़ाई करते समय उन्होंने अखबारों में कई देशभक्तिपूर्ण लेख लिखे। जून 1906 में, वे स्वतंत्रताप्राप्ति के लिए अधिक प्रभावी और गहन संघर्ष छेड़ने हेतु कानून का अध्ययन करने इंग्लैंड गए। सर्वोच्च संगठनकर्ता सावरकर एक मजबूत विदेशी टीम बनाने में सफल रहे। वे मैडम कामा के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय मंच पर भारतीय स्वतंत्रता के मुद्दे को उठाने वाले पहले व्यक्ति थे।
1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम की 50वीं वर्षगांठ (1907) सावरकर के नेतृत्व में विदेशों में मनाई गई। पहले स्वतंत्रता सेनानी वे ही थे जिन्होंने शत्रु की धरती पर ही क्रांतिकारी गतिविधियों का आयोजन किया! प्रेस के ज़हरीले प्रचार को नज़रअंदाज़ करते हुए इंडिया हाउस में एक बैठक आयोजित की गई। अनेक पर्चे, कविताएँ, लेख आदि- उनके पीछे या उनका नेतृत्व करने वाला केवल एक ही व्यक्ति – सावरकर!
“खतरनाक क्रांतिकारी” के रूप में वर्णित, सावरकर वह छात्र भी थे जिन्होंने अपनी बैरिस्टर डिग्री रद्द करने के अन्याय का सामना किया था। वे पहले भारतीय थे जिन्हें स्वतंत्रता संग्राम में भाग लेने के कारण उनकी डिग्री से वंचित कर दिया गया था। हालाँकि उन्होंने मई 1909 में बार-परीक्षा उत्तीर्ण की लेकिन एक वकील के रूप में अभ्यास करने की अनुमति पाने के लिए उन्हें ब्रिटिश साम्राज्य के साथ एकजुटता की शपथ लेनी थी। उन्होंने इससे इंकार कर दिया (याद रखें कि कई प्रमुख स्वतंत्रता सेनानी यह शपथ लेकर बैरिस्टर बने थे!)।
24 अक्टूबर 1909 को उन्होंने लंदन में विजयादशमी समारोह का आयोजन किया। बैठक की अध्यक्षता महात्मा गांधी ने की। यह सावरकर ही थे जिन्होंने वर्तमान तिरंगे के जन्म से एक चौथाई सदी पहले, राष्ट्रीय ध्वज के सबसे पुराने संस्करण को डिजाइन किया और फहराया था। उनके सुझाव पर भारत का यह पहला “वंदे मातरम्” ध्वज 2 अगस्त 1909 को जर्मनी में आयोजित विश्व समाजवादी सम्मेलन में मैडम कामा द्वारा प्रस्तुत किया गया। 13 मार्च 1910 को पेरिस से लौटते समय उन्हें लंदन में गिरफ्तार कर लिया गया। ये हैं, 27 साल के जेल जीवन से पहले के सावरकर!
एक लेखक के रूप में:
देशभक्ति और क्रांतिकारी उत्साह जगाने वाली कई कविताओं, पर्चों-पुस्तिकाओं और निबंधों के अलावा, उनका प्रमुख योगदान वे पुस्तकें थीं जो उन्होंने लिखीं और जिन्होंने स्वतंत्रता की लड़ाई को प्रेरणा दी। 1907 में 24 वर्ष की उम्र में सावरकर की पहली पुस्तक “जोसेफ मैज़िनी” थी। इतालवी देशभक्त मैज़िनी (1805-1842) की इस जीवनी ने कई स्वतंत्रता सेनानियों को प्रेरित किया। इस पुस्तक पर अंग्रेजों ने तुरंत प्रतिबंध लगा दिया था। उन्हें साम्राज्यवादी शक्तियों द्वारा विकृत किए गए राष्ट्रीय इतिहास का पुनर्लेखन करने वाले पहले व्यक्ति होने का श्रेय भी दिया जाता है। सावरकर की पुस्तक “द इंडियन वॉर ऑफ इंडिपेंडेंस 1857” भारतीय दृष्टिकोण से लिखी गई, राष्ट्रीय इतिहास की पहली पुस्तक थी। उन्होंने यह दूसरी किताब पच्चीस साल की उम्र (1908) में लिखी थी। सिखों का इतिहास, हिंदू पद पादशाही या महाराष्ट्र के हिंदू साम्राज्य की एक आलोचनात्मक समीक्षा, मोपला, हिंदुत्व, हिंदू राष्ट्र दर्शन, माय ट्रांसपोर्टेशन फॉर लाइफ… उनके कुछ अन्य कार्य हैं। ‘भारतीय इतिहास के छह गौरवशाली युग’- 80 वर्ष की आयु में उनकी आखिरी कृति थी। ‘भारतीय स्वतंत्रता संग्राम 1857’ एक ऐसी पुस्तक है जो 1857 के विद्रोह को एक स्वतंत्रता संग्राम के रूप में वर्णित करती है जिसे ब्रिटिश उपनिवेशवादियों ने ‘सिपाही विद्रोह’ के रूप में खारिज कर दिया था। लंदन के पुस्तकालयों में उपलब्ध आधिकारिक दस्तावेजों पर शोध करके तैयार की गई इस पुस्तक का लेखन, अनुवाद, प्रकाशन और प्रसार भारत के स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास के उज्ज्वल अध्याय हैं। इसे एक ऐसे कार्य के रूप में भी वर्णित किया जा सकता है जिसने पूरे भारत में अंग्रेजों के खिलाफ जनजागृति पैदा की और आंदोलन को दिशा दी। यह ब्रिटेन द्वारा प्रकाशित होने से पहले ही प्रतिबंधित पुस्तक भी थी। इस किताब को ब्रिटेन और भारत में प्रतिबंधित कर दिया गया था। स्कॉटलैंड यार्ड द्वारा पकड़े जाने के बिना, किताबों की हस्तलिखित प्रतियों को भी वे तस्करी द्वारा निकाल लाए। फ्रांस और जर्मनी में अंग्रेजी अनुवाद तैयार किया गया, हॉलैंड में गुप्त रूप से मुद्रित किया गया और भारत, अमेरिका, कनाडा और चीन में गुप्त नेटवर्क के माध्यम से प्रसारित किया गया। पर्याप्त प्रमाणों के साथ तार्किक तथ्य प्रस्तुत करने वाली यह कृति भगत सिंह सहित देशभक्तों और क्रांतिकारियों की प्रेरणा और आईएनए की पाठ्यपुस्तक बन गई। यह एक महान पुस्तक है जो स्वतंत्रता संग्राम के क्षेत्र में सभी (उदारवादी गोखले राष्ट्रवादियों और चरमपंथी तिलक क्रांतिकारियों) को समान रूप से प्रेरित करती है। कई लोग आज भी इस आंदोलन के महत्व के बारे में बात कर रहे हैं। इतिहास बताता है कि यह क्रांति और उसके बाद आई गुप्त रिपोर्टें ही थीं, जिन्होंने ब्रिटिश अधिकारियों को ‘सुरक्षा वाल्व’ यानी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस बनाने के लिए प्रेरित किया। लेकिन बहुत से लोग अभी भी उन कष्टों से मुंह मोड़ लेते हैं जो सावरकर और उनके परिवार को इस पहली पुस्तक को लिखने के लिए सहने पड़े थे। जिसने साबित किया था कि 1857 का विद्रोह सिर्फ एक सिपाही विद्रोह नहीं था, बल्कि स्वतंत्रता के लिए एक युद्ध था। इस पुस्तक के प्रकाशन के लिए वीर सावरकर के बड़े भाई गणेश राव सावरकर को अंडमान में निर्वासित कर दिया गया था। जब वे जेल में थे, तब उन्हें अपनी पत्नी की मृत्यु की दुखद सूचना मिली। उनका परिवार इस आघात से टूट गया।
मुक़दमे, गिरफ़्तारी, सज़ाएँ, जेल जीवन – सभी की अलग-अलग विशेषताएँ थीं!
सावरकर, जिन्होंने अपने जीवन में कभी एक भी व्यक्ति की हत्या नहीं की थी, पर हत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाते हुए, ब्रिटिश सरकार ने दोहरे आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी। जिस समय संचार व्यवस्था विकसित नहीं हुई थी, उस समय नासिक में हत्या के लिए ब्रिटेन में सावरकर को सज़ा देना, अंग्रेजों के हास्यास्पद और क्रूर अन्याय को उजागर करता है। एक जहाज से भागने और फ्रांस के तट पर तैरने के बाद ब्रिटिश पुलिस द्वारा सावरकर की गिरफ्तारी विवादास्पद और व्यापक रूप से चर्चा में रही। फ्रांस में ब्रिटिश पुलिस द्वारा उनकी गिरफ्तारी, हेग में अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में मुकदमा चलाने वाली पहली घटना थी।
वे एक ऐसे नेता भी थे जिन्होंने ब्रिटिश कोर्ट ऑफ जस्टिस के अधिकार पर खुले तौर पर सवाल उठाया था। सावरकर ब्रिटिश न्यायिक इतिहास में दोहरा आजीवन कारावास की सजा पाने वाले पहले व्यक्ति थे। सावरकर पहले कैदी थे जिन्हें आधी सदी के लिए अंडमान में निर्वासित किया गया था और पहले राजनीतिक कैदी थे जिन्हें पचास साल के कठोर कारावास की सजा सुनाई गई थी। यह कोई और नहीं बल्कि वह स्वतंत्रता सेनानी हैं जिन्होंने ‘धरती पर नर्क’ कही जाने वाली कुख्यात अंडमान जेल में भीषण यातनाएं झेलीं! वे पहले बैरिस्टर और स्वतंत्रता सेनानी थे जिन्हें जेल में तेल मिल से बांध दिया गया और बैलों की तरह तेल पेरने के लिए मजबूर किया गया।
जेल में जीवन:
सावरकर एक राष्ट्रीय विद्रोही थे जिन्होंने महात्मा गांधी की तुलना में अधिक दिन जेल में बिताए। गांधी जी ने विभिन्न अवधियों में 2114 दिन बिताए। सावरकर ने 1910 से 1924 तक 14 वर्षों तक यातनापूर्ण कारावास में 5045 दिन अकेले बिताए। यानी गांधी से 2931 दिन ज्यादा! दिनों की संख्या दोगुनी से भी अधिक! यह भी याद रखें कि उन 14 वर्षों में से 11 वर्ष अंडमान जेल में बिताए गए थे! 11 साल तो छोड़िए, जिनमें वहां 11 मिनट भी रुकने की इच्छाशक्ति नहीं, वे सावरकर की आलोचना कर रहे हैं!
बाद में 1924 से 1937 (13 वर्ष) तक वे रत्नागिरी में नजरबंद रहे। कुल 27 साल की जेल!
दक्षिण अफ़्रीकी स्वतंत्रता सेनानी नेल्सन मंडेला की छब्बीस साल की जेल और 1990 में उनकी रिहाई की भारत और दुनिया में व्यापक चर्चा हुई। लेकिन वीर सावरकर ने नेल्सन मंडेला से भी अधिक दिन जेल में काटे हैं।
नेल्सन मंडेला को 1964 से 1982 (18 वर्ष) तक रॉबेन द्वीप, 1982 से 1988 (6 वर्ष) तक पोल्समूर जेल और 1988 से 1990 (2 वर्ष) तक विक्टर वर्स्टर जेल में जेल में रखा गया था। कुल 26 साल!
वीर सावरकर को अंडमान में 4 जुलाई, 1910 से मई 1921 (11 वर्ष), 1921 से 1924 तक अलीपुर और यरवदा जेलों (3 वर्ष), दिसंबर 1924 से दिसंबर 1937 तक नजरबंदी (13 वर्ष) में जेल में रखा गया। तो हुए कुल 27 साल!
साम्राज्यवादियों की नज़र में सावरकर सदैव उनके अस्तित्व के लिए ख़तरनाक शत्रु थे। लेकिन न केवल अंग्रेजों ने, बल्कि भारतीयों ने भी उन पर बहुत बेरहमी से निशाना साधा। यह दुखद वास्तविकता है! इसमें संदेह है कि क्या कोई ऐसी महान आत्मा है जिसका आज भी इतना अपमान होता है।
सावरकर की गिरफ्तारी ने स्वतंत्रता सेनानियों के लिए आघात और एक राष्ट्रीय जागृति पैदा की। भारत के बाहर भी विरोध प्रदर्शन हुए। सर हेनरी कॉटन, “न्यू इंडिया” के संस्थापक और 1904 के बॉम्बे कांग्रेस के अध्यक्ष ने सभा के सामने सावरकर का एक सज्जित चित्र रखा और उनकी प्रशंसा की। लेकिन भारत में कुछ लोगों ने क्या किया? कलकत्ता में हुए कांग्रेस सम्मेलन के अध्यक्ष सर विलियम वेडरबर्न तथा सुरेंद्रनाथ बनर्जी ने सावरकर तथा हेनरी कॉटन की आलोचना की। “उस दुष्ट को वही मिला जिसका वह हकदार था” – बंबई में प्रकाशित एक कांग्रेस-संबद्ध अंग्रेजी अखबार ने रिपोर्ट किया। जब सावरकर को गिरफ़्तार किया गया तो लोगों का उनके प्रति क्या रवैया था, यह इसका सिर्फ़ एक सबूत है! कई विरोध प्रदर्शनों के बाद, कांग्रेस के नेतृत्व वाली प्रांतीय सरकार ने उन्हें 1937 में नजरबंदी से रिहा कर दिया। (ध्यान दें कि उन्हें राष्ट्रवादी प्रांतीय सरकार ने रिहा किया था, ब्रिटिश सरकार ने नहीं)। जेल से छूटने के बाद भी न केवल अंग्रेज, बल्कि सत्ता के भूखे समझौतावादी राजनेता भी इस महान तपस्वी पर दुर्भावनापूर्ण आरोप लगाते रहे। गांधीजी की हत्या के आरोप में उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। 65 वर्षीय एक व्यक्ति, जो अंडमान सहित अन्य जेलों में गंभीर अत्याचार सहने के बाद बीमार और कमजोर हो गया था, स्वतंत्र भारत में भी, गांधी हत्या मामले में एक संदिग्ध के रूप में जेल में बंद था। इस मामले पर, जिसे पूरी दुनिया उत्सुकता से देख रही थी, त्रुटिहीन पूछताछ और सिर खुजला देने वाली जांचें हुईं। अंततः वे बरी हुए। इसके बावजूद, आरोपों की कोई कमी नहीं थी। 4 अप्रैल 1950 को इस 67 वर्षीय व्यक्ति को पाकिस्तानी नेता लियाकत अली खान की भारत यात्रा के अवसर पर गिरफ्तार कर हिरासत में लिया गया था। बाद में व्यापक विरोध के बाद उन्हें रिहा कर दिया गया।
1966 में उनके आमरण अनशन के बाद भी चरित्र हनन जारी रहा। अन्न और जल का त्याग करना सत्याग्रह का सर्वोच्च चरण है। इस संतुष्टि की भावना के साथ कि उन्हें जो करना था, वह कर लिया है और आगे कुछ नहीं कर पाएंगे, उन्होंने अपना अंतिम लेख ‘आत्महत्या या आत्मर्पण’ शीर्षक से लिखा, उन्होंने उपवास समाधि या प्रायोपवेश प्राप्त किया। खुद को ‘गांधी के शिष्य’ कहने वाले कुछ लोगों ने इसे ‘कायरता’ और ‘आत्महत्या’ करार देकर इसकी आलोचना करने की कोशिश की। हां, सावरकर नाम भी कुछ लोगों को असहज कर देता है!
यहां तक कि विदेशी क्रांतिकारी नेता, जिन्होंने सैकड़ों-हजारों निर्दोषों का नरसंहार किया- का भी पाठ्यपुस्तकों में स्थान है। एक बड़ी होती पीढ़ी है जो ऐसे लोगों को आदर्श मानती है। स्टालिन, माओ,…. सूची चलती रहती है। जबकि मातृभूमि के लिए अनगिनत योगदान देने वाले स्वतंत्रता सेनानी और प्रथम राष्ट्रवादी इतिहासकार सावरकर आज भी इतिहास की किताबों में कहीं नहीं हैं! यह स्पष्ट है कि विदेशी आक्रांताओं और अलगाववादियों (जिन्ना, इकबाल आदि) का गुणगान करने वालों के लिए सावरकर एक पीड़ा क्यों हैं? जो लोग आईएसआईएस, तालिबान, हिजबुल्लाह, हमास जैसे संगठनों की उत्साहपूर्वक प्रशंसा करते हैं, जो ओसामा बिन लादेन और मुल्ला उमर का महिमामंडन करते हैं और जो अफ़ज़ल गुरु, याकूब मेमन और अजमल कसाब के लिए आँसू बहाते हैं, उनसे सावरकर के बारे में बात करने का कोई मतलब नहीं है।
लेकिन, चलिए, दर्ज़ करें कि यह फिल्म उन लोगों को जागरूक करने में कामयाब रही है जो सच्चाई जानना चाहते हैं। अतीत और वर्तमान, दोनों में कुछ भारतीयों को सावरकर के साथ बरती गई कृतघ्नता और अक्षम्य क्रूरता के लिए प्रायश्चित करने की आवश्यकता है। मनुष्य को महात्माओं, महान आत्माओं (आर्ष ऋणम्) के जीवन और सन्देश का समुचित प्रचार-प्रसार करके उनका ऋण चुकाना चाहिए। सनातन धर्म इसे “आर्ष यज्ञ” या “ब्रह्म यज्ञ” के रूप में वर्णित करता है। कम से कम हम तो यह कर सकते हैं कि प्रत्येक देशभक्त इस फिल्म का यथासंभव प्रचार करे।
कृपया ध्यान दें:
हाल ही में चार राष्ट्रवादी फिल्में रिलीज़ हुई हैं जिन्हें हर किसी को देखना और प्रचार करना चाहिए। मैं आप सभी से इन फिल्मों का व्यापक प्रचार-प्रसार करने का अनुरोध करता हूं।
मैंने फेसबुक पर “आर्टिकल 370”, “बस्तर: द नक्सल स्टोरी” और “रजाकार: साइलेंट जेनोसाइड ऑफ हैदराबाद” फिल्मों के बारे में लिखा था। लिंक नीचे दिए गए हैं:
Bastar Movie Review Malayalam
Bastar Movie Review English
Bastar Movie Review Hindi
Article 370 & Razakar Movie Reviews Malayalam https://www.facebook.com/share/p/1VgqPme4K1C3P6W9/?mibextid=qi2Omg
Article 370 & Razakar Movie Reviews English
Article 370 & Razakar Movie Reviews Hindi